Wednesday 19 July 2017

करें गीले तौलिये का प्रयोग और आसानी से कम करें पेट का फैट

बदलता खान-पान और बदलती जीवन शैली ने आजकल अधिकतर लोगों को मोटापे का शिकार बना दिया है. आजकल अधिकतर लोग बाहर का खाना खाने के शौकीन हो रहे हैं और बाहर का खाना उनकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है. बाहर का खाना अक्सर ही बहुत अधिक तेल व मसाले वाला होता है. इस खाने में किस तरह की सामग्री का प्रयोग किया गया है यह भी किसी को नहीं पता होता.

मोटापे की समस्या कोई आम समस्या नहीं है और इसे ऐसे ही नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपका मोटापा लगातार बढ़ रहा है तो आपको तो यह आपके लिए चिंता का विषय है क्योंकि यह कई अन्य गंभीर बीमारियों की जड़ है. मधुमेह, ब्लड प्रेशर व कई दिल की समस्याओं की शुरुआत मोटापे से ही होती हैं.

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप नियमित व्यायाम करें और अपने खान-पान पर नियंत्रण करें. यदि आपका मोटापा दिन पर दिन बढ़ रहा है तो आपको संतुलित और घर का बना खाना ही खाना चाहिए.

योग, कसरत और संतुलित आहार के अतिरिक्त एक आसान सा रास्ता और है जिसका प्रयोग कर के आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं. इस रास्ते से मोटापा कम करने के लिए आपको एक तौलिया का प्रयोग करना होगा. सबसे अच्छी बात यह है कि इस तरीके से वज़न कम करने के लिए आपको किसी तरह की मेहनत करने और पसीना बहाने की भी ज़रुरत नहीं है.

वज़न कम करने के लिए आपको सोते समय सिर्फ एक मोटे तौलिये को साधारण पानी में भिगोकर अपने पेट पर रखकर किसी दूसरे कपड़े से बांधकर सोना है. यह गीला तौलिया आपकी पाचन शक्ति को सुधारता है और आपके शरीर में वाइट फैट सेल्स को तोड़कर ब्राउन फैट सेल्स में बदल देता है.

No comments:

Post a Comment