Wednesday 19 July 2017

हैंगोवर को उतारने के लिए आजमाएं ये आसान से तरीकें

ड्रिंक करने वाले लोगों को पीने का बहाना चाहिए पर किसी रात अगर आपने ज्यादा पी ली तो अगली सुबह हैंगोवर किसी भी बहाने से नहीं दूर होगा।
और यदि हैंगोवर के कारण आप ऑफिस में अपना काम ठीक से न कर पा रहे हों तो शायद आपका बॉस भी कोई बहाना न सुने।
इसलिए अच्छा ये होगा कि ड्रिंक करने के बाद आप जो सबसे पहला काम करें वह हैंगोवर दूर करने के उपाय हो। आज हम आपको ऐसे आसान उपाय बता रहें हैं जिसे अजमाकर आप मिनटों में हैंगोवर दूर कर सकते हैं
ज्यादा पानी पीएं:
ड्रिंक करते समय ध्यान रखें की आप अपने कॉकटेल के बीच खूब पानी पीएं। अगर ड्रिंक्स के दौरान आप कम पानी पीए हैं और अगली सुबह हैंगोवर के साथ उठें हों तो उठते ही खूब सारा पानी पीएं।
ताजा फल खाएं:
ताजा कटे फल खाना हैंगोवर दूर करने का एक कारगर उपाय है। खासकर सेब और केला। केले के शेक में अगर एक चमच्च शहद मिलाकर लें तो आसानी से हैंगोवर दूर हो जाएगा।
टोस्ट और अंडा:
हैवी ड्रिंक के अगली सुबह अगर नास्ते में टोस्ट और अंडा लेते हैं तो हैंगोवर को कम किया जा सकता है।
नींबू:
नींबू के रस में हैंगओवर दूर करने के के गुण होते हैं. हैंगोवर की स्थिति में 1-1 घंटे के अंतराल में शहद के साथ नींबू पानी लेना चाहिए।
संतरे का रस:
ऐसे में संतरे के रस का सेवन करना एक आसान घरेलु उपाय है. यह रीहाइड्रैशन में मददगार साबित होगा और इसमें मौजूद विटामिन सी मिचली से राहत दिलाता है. आप चाहे, तो इसके साथ हल्के सिके ब्रेड या अंडे भी खा सकते हैं.
कॉफ़ी:
एक कप कडक कॉफी का नुस्खा, हैंगोवर से राहत दिलाने में विश्व प्रसिद्ध है. आप एक ही बारी में सारी कॉफी ना पियें, बल्कि बीच बीच में आधा आधा कप कॉफी का पीते रहें. कैफीन से हमारे शरीर का रक्तचाप बढ़ता है. और इसका सीधा असर हमारे शरीर के चयापचय पर पड़ता है. साथ ही यह आपकी सुस्ती दूर भगा कर सिर दर्द से राहत दिलाएगा
दर्दनाशक गोलियां:
हम अपने घर में किसी ना किसी दर्द से राहत पाने के लिए दर्दनाशक गोलियाँ रखते हैं, ये गोलियाँ शरीर में उठते दर्द और हैंगोवर में होती असुविधा में बहुत लाभदायक है. हैंगोवर से राहत पाने के लिए केवल एक गोली डिस्प्रिन या ब्रुफेन की खायें. ध्यान रखें, इसका अधिक सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है.
कसरत:
हैंगोवर में कसरत का अर्थ यह नहीं है, कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम करें. हो सके तो ट्रेडमिल पर धीमी गति से दौड़ना  कुछ पुश-अप करना भी काफी है. कसरत करते समय हमारे शरीर से पसीना निकलता है और अपने शरीर को रीहाइड्रैट करने के लिए किसी कम चीनी वाले ड्रिंक का सेवन करें.
लेकिन आपको बता दें, हैंगोवर दूर करने के लिए अच्छी नींद से आसान और कारगर तरीका कुछ नहीं है। अगर आपने ज्यादा पी ली हो तो जरूर है कि आप अच्छी और लंबी नींद लें और इसके बावजूद भी यदि आप अगली सुबह हैंगोवर के साथ उठें तो ऊपर दिए गए तरीकों को अजमाएं।

No comments:

Post a Comment